Do You Have a ‘Physique Checking’ Drawback?

0
0


डू यू हैव ए 'बॉडी चेकिंग' शीर्षक वाले लेख के लिए चित्र;  संकट?

फ़ोटो: Toyakisphoto (Shutterstock)

एक दिन के दौरान, आप शायद खुद को पाते हैं y . के बारे में प्रतिक्रिया मांगनाहमारी उपस्थिति एक से अधिक बारचाहे वह आपकी जाँच हो रही हैहमारा वजन, आईने में देखना, अलग-अलग कपड़ों पर कोशिश करना या सेल्फी लेना।

अपने शरीर के बारे में जानकारी प्राप्त करने की इस आदत को कहते हैं “शरीर की जाँच“और जब हो गया में संयमयह पूरी तरह से है सामान्य व्यवहार—एक आंतरायिक मौका आश्वस्त आपका अपनायोगिनी कि सब कुछ क्रम में है। जब शरीर की जाँच की आदतों की बात आती है तो हम सभी की अपनी आदतें और दिनचर्या होती है-लेकिन अगर चरम पर ले जाया गया, शरीर की जाँच एक जुनून बन सकती है, बिगड़ती आपका मूड और आपको कम करना आत्म-छवि।

जब बॉडी चेकिंग हाथ से निकल जाए

समस्या तब पैदा होती है जब बॉडी चेकिंग एक मजबूरी जैसा कुछ हो जाता है। शायद आप पैमाने पर संख्या के अनुसार आपके मूड में उतार-चढ़ाव के साथ, दिन में कई बार अपना वजन करें। अन्य व्यवहार हो सकता है शरीर के अंगों की अत्यधिक माप शामिल करें, जैसे कि आपकी कमर या कूल्हों की परिधि; या निगरानी के लिए बड़ी संख्या में सेल्फी लेना आपके लुक का एक विशिष्ट पहलू।

में एक 2018 मेटा-विश्लेषण, बाध्यकारी शरीर की जाँच को नकारात्मक शरीर की छवि और अव्यवस्थित भोजन के साथ सहसंबद्ध पाया गया। दूसरा 2019 अध्ययन पता चला कि महिलाओं के लिए, शरीर की जाँच के परिणाम व्यक्तिगत रूप से असंतोष, कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे शरीर के किस अंग की निगरानी कर रहे थे।

संकेत शरीर की जाँच की आदत नियंत्रण से बाहर है

कुछ के लक्षण शरीर की जाँच की आदत बन रही है समस्या: अगर यह आपके को खराब करता है ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, अगर यह व्यवधान का कारण बनता है अपने में काम या घरेलू जीवन; अगर यह आपको भोजन से बचने के लिए प्रेरित करता है; या अगर यह अपराधबोध, शर्म या चिंता की भावनाओं का कारण बनता है। यदि आप खाने के डर के कारण खुद को सामाजिक समारोहों से परहेज करते हुए पाते हैं; यदि आप अपने वजन या लुक के बारे में चिंता करने में अत्यधिक समय व्यतीत करते हैं; या यदि आपके शरीर की छवि के साथ आपकी व्यस्तता आपके जीवन जीने के रास्ते में आ रही है-ये हैं बॉडी चेकिंग के संकेत समस्या बनती जा रही है।

क्या करें अगर आपको बॉडी चेकिंग की समस्या है

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अगर आपके लड़के की आदत की जाँच करने की आदत ने d . में योगदान दिया हैएक का विकास खाने का विकार, तलाशना महत्वपूर्ण है पेशेवर समर्थन. राष्ट्रीय भोजन विकार संघ ने एक हेल्पलाइनजिसे आप ऑनलाइन चैट द्वारा एक्सेस कर सकते हैं या 800-931-2237 पर मैसेज/कॉल करके। यदि आप किसी संकट का सामना कर रहे हैं और आपको तुरंत सहायता की आवश्यकता है, NEDA को 741741 पर टेक्स्ट करें।

जब यह आता है अपनी जाँच कर रहा है शरीर की जाँच व्यवहार, हेल्थलाइन सोशल मीडिया से नियमित रूप से ब्रेक लेने का सुझाव देता है, क्योंकि इंस्टाग्राम जैसे ऐप केवल ईंधन भर सकते हैं शरीर की छवि के साथ व्यस्तता। साथ ही, खुद पर नजर रखें और सही करने की कोशिश करें स्थितियां जो आपको ट्रिगर करती हैं शरीर की जाँच के लिए आवेग-एक दिन के लिए अपने व्यवहार पर नज़र रखना यह देखने के लिए कि क्या कोई पैटर्न हैं, और फिर कोशिश करें वैकल्पिक मुकाबला रणनीतियों का विकास करना जो प्रतिस्थापित कर सकते हैं शरीर की जाँच करने वाला व्यवहार (उदाहरण के लिए, अपने आप को आईने में गंभीर रूप से देखने के बजाय, अपने मूड और आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए मौखिक पुष्टि करें) आदत अगर मजबूरी की हद तक बढ़ गई है, की सहायता लेना एक प्रशिक्षित चिकित्सक.



Source link